Wednesday 18 August 2021

Leadership Is Action Not Position///लीडरशिप इज एक्शन नॉट पोजीशन

 



लोग अच्छे नेतृत्व iका जवाब देते हैं!  अवधि!  यह हमारे जीवन के सभी पहलुओं में है, न कि केवल व्यवसाय में।  एक माँ अपने घर में एक नेता होती है;  एक बेटा टीम के खेल का नेता हो सकता है या बेटी बहस टीम की नेता हो सकती है।  एक समूह वास्तव में उन्हें सफलता की ओर ले जाने के लिए प्रभारी व्यक्ति पर निर्भर करता है।  एक सच्चा नेता अत्यधिक नैतिक, ईमानदार और सम्मानित होता है।



हमारे समाज में हमारे नेता और अनुयायी हैं।  क्या हम एक या दूसरे से पैदा हुए हैं?  नहीं!  क्या आप अपने नेतृत्व कौशल को सुधार सकते हैं?  बिल्कुल!


 मुझे लगता है कि जिन नेताओं की मैं प्रशंसा करता हूं, उनमें ये सब मौजूद हैं:




क) वे बड़ा सोचते हैं!  वे जगह में छत नहीं लगाते हैं।  इसके बजाय, कोई चीज कितनी बड़ी या कितनी बेहतर हो सकती है, इसकी कोई सीमा निर्धारित नहीं है।


 b) लक्ष्य दृढ़ता से निर्धारित होते हैं और नज़र इससे नहीं हटती।




 सी) वे सभी शामिल अंतिम उत्पाद को जानते हैं कि वे सभी के लिए जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, यदि आप विजेट बेचते हैं, तो समृद्ध होने के लिए x संख्या में विजेट लगते हैं, या आप उस फुटबॉल गेम और अंततः खिताब जीतना चाहते हैं।  जानें कि आप किस लिए जा रहे हैं।


 d) वे आदेशों का अनुपालन प्राप्त कर सकते हैं।


 


ई) जब लक्ष्य पूरे हो जाते हैं तो वे नए लक्ष्य निर्धारित करते हैं या बार बढ़ाते हैं।




 यदि आप ईमानदार, नैतिक हैं, यदि आप सुसंगत हैं और उनके साथ सम्मान से पेश आते हैं, तो लोग स्वेच्छा से आपके नेतृत्व का अनुसरण करेंगे।  किसी काम को अच्छी तरह से करने पर किसी को पुरस्कृत करना हमेशा सराहा जाता है।  एक अच्छा नेता किसी ऐसे व्यक्ति को भी उतार देगा जो लगातार उस समूह में बाधा डालता है जो टीम का खिलाड़ी नहीं है।


 


आप अपने आत्म सम्मान में सुधार कर सकते हैं और दूसरों के लिए प्रेरणा बन सकते हैं।  वह कितना बढ़िया है!

No comments:

Post a Comment

Ask Don T Tell Leadership How Do I Create Accountability As A Leader////नेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूपनेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूप में जवाबदेही कैसे बनाऊं? में जवाबदेही कैसे बनाऊं?

 प्रिय कोच,  प्रश्न: मैं एक कंपनी का मालिक हूं और चलाता हूं, लेकिन मेरे नेतृत्व कौशल में कभी-कभी कमी होती है।  मेरी सीनियर टीम मुझे "मि...