Saturday 17 July 2021

कैसे पता करें कि आप सफल होंगे या नहीं

 क्या आप जानते हैं कि… आप तुरंत जान सकते हैं कि आप सफल होंगे या नहीं?



 हम सभी सफल होना चाहते हैं, लेकिन हम जो चाहते हैं और जो हमारे पास है, उसमें बहुत अंतर है।


 


आज, मैं आपको यह जानने के लिए सुराग दूंगा कि आप अपने जीवन में अभी जो कर रहे हैं वह आपको एक सफल भविष्य की ओर ले जाएगा या नहीं।


 आपका भविष्य क्या होगा, इस पर विश्वास किए बिना अब आप इधर-उधर नहीं घूमेंगे।  आपको बिना किसी संदेह के पता चल जाएगा कि आप सही रास्ते पर हैं या आप निराशाजनक भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं।


 यहाँ माइकल कोर्डा द्वारा प्रकट किया गया रहस्य है: "आपकी सफलता की संभावना सीधे आपके द्वारा किए जाने वाले आनंद की डिग्री के समानुपाती होती है।"


 जी हाँ, जीवन में आपकी सफलता इस बात से मापी जाती है कि आप जो कर रहे हैं उससे आप कितना आनंद अनुभव कर रहे हैं।


 आप जो करते हैं उससे प्यार किए बिना कोई वास्तविक सफलता प्राप्त नहीं की जा सकती।  आप वास्तव में तभी उत्कृष्टता प्राप्त


कर सकते हैं जब आप जो करते हैं उससे प्यार करते हैं, आप तब तक अधिकतम प्रदर्शन प्राप्त नहीं कर सकते जब तक कि आप जो करते हैं उससे प्यार नहीं करते हैं, और आप जो करते हैं उसे प्यार किए बिना अपने लक्ष्यों पर बने रहने के लिए पर्याप्त प्रेरणा नहीं होगी।




यदि आप अभी जो कुछ भी करते हैं, उससे नफरत करते हैं, तो आपके पास सफलता की बहुत कम संभावना है।


 जस्ट थिंक आफ इट।


 मुझे पता है कि आप मुझसे कह सकते हैं, “मैं क्या कर सकता हूँ?  मैं एक ऐसे कॉलेज में हूँ जिससे मुझे नफरत है, लेकिन मुझे इसे खत्म करना ही होगा?”  या "मेरे पास एक नौकरी है जिसे मैं बहुत सारी जिम्मेदारियों के कारण नहीं छोड़ सकता;  विशेष रूप से वित्तीय वाले"


 मैं उस सब से सहमत हूं और आपको अभी जाने के लिए नहीं कहूंगा और जो कुछ भी आप कर रहे हैं उसे छोड़ दें क्योंकि आप अंत में सफल नहीं होंगे।


 


मैं आपको जो बताना चाहता हूं वह यह है कि आपको उस रास्ते पर होना चाहिए जहां आप जो करते हैं उससे प्यार करते हैं।  और ऐसा करने के लिए आपको अपने जीवन के उद्देश्य को परिभाषित करने के लिए अभी से शुरुआत करनी होगी।


 अपने जीवन के उद्देश्य को परिभाषित करना एक संतोषजनक और सफल जीवन की ओर पहला कदम है।  आपको उस रास्ते को जानना होगा जो आपको जोश के साथ जीने देगा और दूसरे लोगों के जीवन में बदलाव लाएगा।


 


जब आप अपने जीवन के उद्देश्य की खोज करते हैं, तो आपके पास एक समय में एक छोटे से बदलाव करने की शक्ति होगी, जब तक कि आप सही दिशा के साथ संरेखित नहीं हो जाते;  आपके जीवन के उद्देश्य और आपके अंतिम भाग्य की दिशा।


 तुम एक रात में अपना रास्ता नहीं बदलोगे।  लेकिन अब आप अपनी वर्तमान स्थिति के तहत आवश्यक तैयारी करना शुरू कर सकते हैं और बहुत छोटे बदलाव कर सकते हैं जो तैयार होंगे और एक निश्चित समय में एक और छोटे बदलाव के साथ आप सही रास्ते पर होंगे।


 


यहां फिर से रहस्य है "आपकी सफलता की संभावनाएं सीधे आपके द्वारा किए जाने वाले आनंद की डिग्री के समानुपाती होती हैं।"


 अतीत अतीत है।  अपने भविष्य को जीवित रखने और जोश के साथ जीने के लिए अभी अपने जीवन के उद्देश्य की तलाश करें।


 


क्या आप मेरी इस बात से सहमत नहीं हैं कि आप तभी सफल होंगे जब आप वही करेंगे जो आपको पसंद है?


 मेरे दोस्त आप फर्क कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Ask Don T Tell Leadership How Do I Create Accountability As A Leader////नेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूपनेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूप में जवाबदेही कैसे बनाऊं? में जवाबदेही कैसे बनाऊं?

 प्रिय कोच,  प्रश्न: मैं एक कंपनी का मालिक हूं और चलाता हूं, लेकिन मेरे नेतृत्व कौशल में कभी-कभी कमी होती है।  मेरी सीनियर टीम मुझे "मि...