Friday 27 August 2021

Ask Don T Tell Leadership How Do I Create Accountability As A Leader////नेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूपनेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूप में जवाबदेही कैसे बनाऊं? में जवाबदेही कैसे बनाऊं?

 प्रिय कोच,



 प्रश्न: मैं एक कंपनी का मालिक हूं और चलाता हूं, लेकिन मेरे नेतृत्व कौशल में कभी-कभी कमी होती है।  मेरी सीनियर टीम मुझे "मि.  सॉफ्टी," क्योंकि मैं कंपनी की नीतियों का उल्लंघन करने वालों को अनुशासित करने में विफल रहता हूं।  मुझे अपने वीपी ऑफ सेल्स के साथ विशेष कठिनाई हो रही है।  जबकि वह नए खाते लाता है, वह लगातार उन्हें गलत तरीके से दर्ज करता है और उत्पादन कर्मचारियों के लिए सभी प्रकार की समस्याओं का कारण बनता है।  मेरी टीम मुझसे कहती रहती है कि "उसे लेने दो," लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि क्या कहना है।  बिना गोली चलाए या गोली मारने की धमकी दिए बिना मैं उसे कैसे जवाबदेह बना सकता हूं?


 उत्तर: बधाई हो!  आप पहले से ही नौकरी छूटने की धमकी के अलावा समाधान तलाश कर महान नेतृत्व ज्ञान का प्रदर्शन कर रहे हैं।  आप जो जवाबदेही चाहते हैं वह कभी भी फायरिंग या आग की धमकी से विकसित नहीं होगी, वैसे भी।  असाधारण नेता जवाबदेही का निर्माण करते हैं और अपने कर्मचारियों से सवाल पूछकर उन्हें सशक्त बनाते हैं।  नेतृत्व का मेरा दर्शन है "पूछो, बताओ मत।"  यद्यपि आपने वर्तमान समस्याओं के कारण बिक्री के उपाध्यक्ष की पहचान की है, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी तथ्य हैं।  न केवल इस कर्मचारी में, बल्कि आपके सभी कर्मचारियों में - यह आपके लिए जवाबदेही बनाने का एक शानदार अवसर हो सकता है।



 मेरा सुझाव है कि एक कंपनी-व्यापी बैठक आयोजित करें, जो इस बात पर केंद्रित है कि बिक्री आदेश कैसे संसाधित किए जाते हैं।  एक उदाहरण के रूप में बिक्री के वीपी के साथ स्थिति का प्रयोग करें, और पूछें, "क्या यह आदेश प्रतिनिधि है कि यह कंपनी कैसे काम करती है?"  या तो सभी सहमत होंगे, या असहमत पक्षों के बीच एक दिलचस्प चर्चा होगी।  कभी-कभी, एक नेता के रूप में आपकी भूमिका बीच से बाहर रहने और केवल सुविधा प्रदान करने की होती है।  आपके विभिन्न विभागों के प्रबंधक शायद आपसे बेहतर तथ्यों को समझते हैं, और इसे स्वीकार करना बिल्कुल ठीक है।  बैठक में खुले दिमाग से प्रवेश करें।  यहां तक ​​​​कि अगर आपके कर्मचारी बहस और उंगली से इशारा करते हैं, तो वे अंततः तथ्यों के माध्यम से काम करेंगे।  हो सकता है कि आपको बातचीत को सवालों से भर देना पड़े, लेकिन कोशिश करें कि जवाब न दें।


 


एक बार जब समूह ने वास्तविक समस्या का पता लगा लिया और इसमें शामिल व्यक्ति (व्यक्तियों) ने समाधान पर चर्चा करना शुरू कर दिया।  बस पूछें, "आप इसे कैसे हल करना चाहेंगे?"  यहां तक ​​​​कि अगर आपके मन में समाधान हैं, तो महान नेतृत्व के लिए आपको दूसरों पर भरोसा करने की आवश्यकता होती है ताकि वे अपने स्वयं के उत्तर विकसित कर सकें।  यह देखते हुए कि आप पहली बार इस प्रक्रिया से गुजरे हैं, मेरा सुझाव है कि आप बैठक में बने रहें।  केवल प्रश्न पूछना जारी रखें, और यदि आपकी राय पूछी जाती है, तो उसे देने से बचना चाहिए।  अपने प्रबंधकों को याद दिलाएं कि आप उनके विभागों को चलाने और अपनी कंपनी के लिए पैसा बनाने के लिए उन पर भरोसा करते हैं, इसलिए निश्चित रूप से आप इस तरह के मुद्दों को हल करने के लिए उन पर भरोसा करते हैं।  प्रारंभ में, यह पूरी प्रक्रिया शामिल सभी के लिए अत्यंत समय लेने वाली और निराशाजनक हो सकती है।  आश्वस्त रहें कि आप सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं!  आपके कर्मचारी जल्द ही और अधिक सक्रिय हो जाएंगे क्योंकि वे सशक्त महसूस करेंगे, और समय अच्छी तरह से सार्थक साबित होगा।  इस प्रक्रिया के अंत तक, आप भी अपनी शक्ति पा लेंगे और महसूस करेंगे कि आपने केवल प्रश्न पूछकर जवाबदेही का निर्माण किया है।  याद रखें: पूछो, मत बताओ।

No comments:

Post a Comment

Ask Don T Tell Leadership How Do I Create Accountability As A Leader////नेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूपनेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूप में जवाबदेही कैसे बनाऊं? में जवाबदेही कैसे बनाऊं?

 प्रिय कोच,  प्रश्न: मैं एक कंपनी का मालिक हूं और चलाता हूं, लेकिन मेरे नेतृत्व कौशल में कभी-कभी कमी होती है।  मेरी सीनियर टीम मुझे "मि...