Tuesday 13 July 2021

तुम्हारा क्या बहाना है/What S Your Excuse

 


मान लीजिए कि कुछ ऐसा है जो आप वास्तव में करना चाहते हैं।  यह कुछ बड़ा हो सकता है जैसे देश के दूसरे हिस्से में जाना या कुछ छोटा जैसे कि एक शौक को आगे बढ़ाने के लिए सप्ताह में कई बार एक घंटे का समय लेना।  मुख्य बिंदु यह है कि यह कुछ ऐसा है जो आप कह रहे हैं कि आप कुछ समय के लिए करना चाहते हैं लेकिन इसे करने के लिए तैयार नहीं हुए हैं।  यह एक पैटर्न है।  इस बिंदु तक कि हर बार जब आप वाक्य शुरू करते हैं "मैं वास्तव में फिर से पियानो बजाना पसंद करूंगा" तो आप ऑटोपायलट पर अपने बहाने की सूची में सही प्रवाहित होते हैं "लेकिन मैं अपने परिवार से समय नहीं निकाल सकता" या "यह एक मूर्खतापूर्ण है"  विचार क्योंकि मैं बहुत बूढ़ा हूँ", आदि।


 


अब, आप कह रहे होंगे कि आप बहाने का उपयोग नहीं करते हैं और आपके पास केवल वैध कारण हैं कि आप वह क्यों नहीं कर सकते जो आप कहते हैं कि आप करना चाहते हैं।  आखिरकार, अधिक गैर-जिम्मेदार प्रकार के लोगों के लिए बहाने हैं और वह निश्चित रूप से आप नहीं हैं।



 ठीक है, अगर ऐसा कुछ है जो आप कहते हैं कि आप करना चाहते हैं, लेकिन लगातार एक कारण है कि आप इसे क्यों नहीं करते हैं;  उसके लिए केवल 2 संभावित स्पष्टीकरण हैं:




 १) आप वास्तव में वह नहीं करना चाहते जो आप कहते हैं कि आप करते हैं, लेकिन आप या तो यह कहना जारी रखते हैं कि आप आदत से बाहर हैं या क्योंकि आपको लगता है कि आपको इसे "चाहिए" करना चाहिए।


 


2) आप वास्तव में वही करना चाहते हैं जो आप कहते हैं कि आप करते हैं।  लेकिन, यह जोखिम भरा है, आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर कदम रखने के लिए मजबूर करता है, या किसी ऐसे व्यक्ति को परेशान कर सकता है जिसकी आप परवाह करते हैं।


 यदि आपके परिदृश्य का उत्तर # 1 है, तो हर तरह से यह कहना बंद कर दें कि यह कुछ ऐसा है जो आप करना चाहते हैं।  जाने दो।  रफ़ू चीज़ के लिए कुछ बंद करें और यह आपके मानसिक और भावनात्मक स्थान को मुक्त कर देगा ताकि आप कुछ ऐसा कर सकें जो आप वास्तव में करना चाहते हैं।


 




यदि आपके लिए उत्तर #2 है तो सबसे अधिक संभावना है कि आप एक बहाने का उपयोग कर रहे हैं जो आपको अपनी इच्छा पर लटकने की अनुमति देता है और एक तार्किक कारण प्रदान करता है कि आप ऐसा क्यों नहीं कर सकते हैं जिससे आप सुरक्षित और अभी भी तरस रहे हैं।


 बहाने क्या लगते हैं?  बस अगर आपने टोकरा भरा हुआ नहीं सुना है, तो आप शायद अपने सिर में हर रोज घूमते हैं, यहां कुछ सबसे आम लोगों की सूची दी गई है:




 - मैं बहुत गूंगा/बहुत चालाक हूँ


 - कोई मुझे पसंद/प्यार नहीं करेगा


 - मैं बहुत अच्छा नहीं हूं


 - यह घर से बहुत दूर है


 - मेरे पास उसके लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं


 - समय नहीं है


 - किसी के पास यह सब नहीं हो सकता


 क्या इनमें से कोई परिचित ध्वनि है?


 


अगर वे किसी तरह से हमारी सेवा नहीं करते तो हम बहाने नहीं बनाते।  थोड़ा गहरा खोदना और उसे स्वीकार करना कठिन है, लेकिन अन्यथा हम उनका उपयोग क्यों करेंगे?  बस खुद को प्रताड़ित करने के लिए?


 बहाने का उपयोग करने से मुझे कुछ लाभ मिले हैं:


 - यह मुझे अपने बारे में सही होने की अनुमति देता है (उदाहरण: "देखो, मैंने तुमसे कहा था कि मैं काफी अच्छा नहीं था!")


 - मुझे सुरक्षित रखता है


 - मुझे फंसाए रखता है (इसलिए मैं शिकायत कर सकता हूं और दूसरों के साथ प्रशंसा कर सकता हूं)


 - यह परिचित है


 


आखिरकार, प्रवाह के साथ जाना, यथास्थिति बनाए रखना और उन चीज़ों की मात्रा को कम करना आसान है जो हम वास्तव में चाहते हैं, खासकर जब वे हमारे संपर्क में आने वाले अधिकांश लोगों और "सामाजिक" से अलग बाल हो सकते हैं।  मानदंड"।  कम से कम यह आसान लगता है, लेकिन यह एक कीमत पर आता है और यह लागत हमारे जीवन में तृप्ति और चिंगारी की कमी से लेकर अवसाद या बीमारी तक कुछ भी हो सकती है।


 माफ करना बस्टर


 अपने बहाने का भंडाफोड़ करने की पहली कुंजी उन्हें पहचानना और फिर उनका उपयोग करने से आपको मिलने वाली अदायगी को समझना है।


 1) उन 3 चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आप नियमित रूप से कहते हैं कि आप करना या करना चाहते हैं।


 2) उन कारणों की सूची बनाएं जो आप स्वयं और दूसरों को बताते हैं कि आपके पास क्यों नहीं हो सकता है और न ही वे चीजें क्यों कर सकते हैं।


 3) इस लेख में पहले परीक्षण को यह निर्धारित करने के लिए लागू करें कि क्या आप वास्तव में वही चाहते हैं जो आप कहते हैं कि आप चाहते हैं या नहीं।


 ए।  अगर उत्तर नहीं है - तो हर तरह से इसे जाने दो।


 बी  अगर जवाब हां है... पढ़ते रहिए।


 


एक बार जब आप अपनी सूची स्थापित कर लेते हैं कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं और आप जो बहाने का उपयोग करते हैं या नहीं करते हैं, तो यह समय है कि आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त न करने के लिए अपने भुगतान की पहचान करें।


 1) उन सभी "बुरी" चीजों की एक सूची बनाएं जिनसे आपको डर लगता है कि यदि आप जो चाहते हैं उसे पाने के लिए जोखिम उठाना चाहते हैं।  पूरी तरह से ईमानदार रहें और सबसे खराब स्थिति सहित सभी आधारों को कवर करें जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं।  (उदाहरण के लिए: अगर मैं देश भर में घूमता हूं, तो मेरा परिवार मुझसे प्यार नहीं करेगा या मुझसे मिलने नहीं आएगा)


 2) अपनी सूची को अंतिम चरण से देखें और प्रत्येक को इस संदर्भ में रेट करें कि आपका डर वास्तव में 1 (संभावना नहीं) से 5 (बिल्कुल निश्चित) के पैमाने का उपयोग करके कितना संभव होगा।


 


आप जो पाएंगे वह यह है कि यदि आप वह करते हैं जो आप करना चाहते हैं तो यह बहुत कम संभावना नहीं है कि कुछ भयानक होने वाला है।  और, अगर कुछ अप्रत्याशित या अवांछित होता है, तो भरोसा करें कि आप इसे संभालने का एक तरीका खोज लेंगे।


 इसलिए, उन चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आप वास्तव में करना चाहते हैं और एक योजना बनाएं, जिसमें आपको किसी भी समर्थन या संसाधनों की आवश्यकता हो, ताकि इसे "किसी दिन" नहीं बल्कि आज ही किया जा सके।

No comments:

Post a Comment

Ask Don T Tell Leadership How Do I Create Accountability As A Leader////नेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूपनेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूप में जवाबदेही कैसे बनाऊं? में जवाबदेही कैसे बनाऊं?

 प्रिय कोच,  प्रश्न: मैं एक कंपनी का मालिक हूं और चलाता हूं, लेकिन मेरे नेतृत्व कौशल में कभी-कभी कमी होती है।  मेरी सीनियर टीम मुझे "मि...