Friday 9 July 2021

Plan Your Success/अपनी सफलता की योजना बनाएं

 "अब, अपनी योजना पर काम करें"



मेरे करियर की शुरुआत में, मुझे बताया गया था, "ज्यादातर लोगों के पास एक व्यवसाय योजना होती है, लेकिन समस्या यह है कि वे अपनी योजना पर काम नहीं करते हैं।" नए साल के संकल्पों के बारे में भी यही कहा जा सकता है। आपने खुद से कितने वादे किए और उनमें से कितने पर आप अमल करेंगे?


एक बड़ी समस्या यह है कि कभी-कभी बहुत अधिक लक्ष्य निर्धारित किए जाते हैं। एक और मुद्दा यह हो सकता है कि एक लक्ष्य इतना नाटकीय हो कि इसे हासिल करने में आपका सारा समय लग जाएगा। वास्तव में, यह इतना विशाल हो सकता है, यह भारी हो जाता है। इस स्तर पर, आप न केवल इस विचार पर काम करेंगे, बल्कि अभिभूत होने की स्थिति आपको अपने अन्य सरल लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकेगी।


उदाहरण के लिए, यदि आप इस वर्ष देश भर में प्रसिद्ध होना चाहते हैं, तो आपको इसे पूरा करने के लिए प्रमुख जनसंपर्क कदम उठाने होंगे। इसमें हर जगह बोलना होगा, अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन करना, जितना संभव हो उतना मीडिया से संपर्क करना और मानव जाति के लिए ज्ञात हर तरह से देखा और सुना जाना जारी रखना।



साथ ही, आपकी अपनी कंपनी के सीईओ के रूप में संघर्ष करने के लिए आपके पास अभी भी आपके व्यवसाय के अन्य सभी रास्ते हैं। आप इस दुविधा का मुकाबला कैसे करते हैं?


मेरे दिमाग में, मैंने एक दिन के विटामिन के साथ साल भर की एक बड़ी परियोजना की बराबरी की। मेरा सुझाव है कि जनसंपर्क रणनीतियों को सक्षम कार्यों में विभाजित किया जाए। सबसे पहले, 100% सफल महसूस करने के लिए आप जो कुछ भी सोच सकते हैं उसे पूरी तरह से रेखांकित करें और इसे पूरा करने की आवश्यकता होगी। फिर चरणों को प्राथमिकता दें कि क्या पूरा करने में सबसे लंबा समय लगेगा।


पहले सबसे कठिन और समय लेने वाले कार्यों से शुरुआत करें। यहां तर्क दो गुना है। सबसे पहले, आपके पास वर्ष की शुरुआत में सबसे अधिक उत्साह है, जैसे कि, "मैं वास्तव में इसे इस बार करने जा रहा हूं!" इसलिए अब मुश्किल काम को निपटाना आसान हो जाएगा। दूसरा, यदि आप साल के अंत में एक लंबी परियोजना शुरू करते हैं, तो आप इसे समय पर पूरा नहीं कर पाएंगे और आपको लगेगा कि आपने खुद को निराश किया है।



अब जब आप जानते हैं कि कौन सा कार्य शुरू करना है, तो कम से कम पूरा करें, प्रत्येक दिन इसका एक चरण इस बात पर निर्भर करता है कि आप परियोजना को कितना समय दे सकते हैं। यह वह जगह है जहाँ मैं इस प्रक्रिया की तुलना एक दिवसीय विटामिन से करता हूँ।


अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता को समर्पित एक दिन में एक कार्य आपको जारी रखने के लिए नई ऊर्जा प्रदान करेगा! आप अपने रास्ते में आने वाले उत्साह को महसूस करेंगे और एड्रेनालाईन बह रहा होगा। जैसे-जैसे आप कोई कार्य पूरा करेंगे, आपका प्रोजेक्ट हर दिन आसान और अधिक आनंदमय होता जाएगा।



जैसे-जैसे आप अपने बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने की दिनचर्या के अभ्यस्त हो जाते हैं, वैसे-वैसे छोटे-छोटे कामों को भी करना आसान हो जाएगा। कई महीनों के भीतर, आपको ऐसा लगने लगता है कि आप अपनी पहचान बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और आपके व्यवसाय के अन्य क्षेत्र भी बढ़ रहे हैं। वास्तव में, जैसे-जैसे आपके व्यवसाय के सभी क्षेत्र एक साथ बनते हैं, बहुत कम प्रयास के साथ नया व्यवसाय आपके रास्ते में आएगा।


जब आप रणनीतिक रूप से काम करते हैं, तो चिंता कम हो जाती है और आपके चेहरे पर मुस्कान लौट आती है। साथ ही, उन लोगों की मदद करना सुनिश्चित करें जिन्हें आपकी विशेषज्ञता के क्षेत्र की आवश्यकता है या जो आपके नक्शेकदम पर चलना चाहते हैं। आपका नया व्यवहार नए ग्राहकों को आकर्षित करेगा क्योंकि आप खुश, आत्मविश्वासी और स्पष्ट रूप से सफल हैं। आप दोहराने वाले व्यवसाय, रेफरल और प्रशंसापत्र भी बनाएंगे - सफलता के लिए सभी आवश्यक सामग्री।


हर कुछ महीनों में आप अपनी प्रगति को देख और माप पाएंगे। मध्य वर्ष, आपको काफी लोकप्रिय महसूस करना चाहिए। वर्ष के अंत तक, आप सफल होंगे और देश भर में प्रसिद्ध होंगे!




व्यवसाय बनाने के लिए अतिरिक्त विचार:


- प्रत्येक सप्ताह के अंत में प्रत्येक दिन की उपलब्धि की समीक्षा करें


- शुक्रवार को अगले सप्ताह के दैनिक कार्यों की योजना बनाएं


- जैसे ही कठिन कार्य पूरे होते हैं, सरल कार्यों को शामिल करें


- विटामिन या दैनिक कार्यों की अपनी खुराक बढ़ाएँ क्योंकि दिनचर्या सरल हो जाती है


- उपलब्धियों की अपनी खुशखबरी साझा करें


- साल-दर-साल अपने व्यवसाय के विटामिन लेते रहने का प्रण लें



आपकी योजना पर उत्कृष्ट ध्यान देने का अंतिम परिणाम यह है कि यह सफल होगा, और आपका लाभ बढ़ जाएगा!

No comments:

Post a Comment

Ask Don T Tell Leadership How Do I Create Accountability As A Leader////नेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूपनेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूप में जवाबदेही कैसे बनाऊं? में जवाबदेही कैसे बनाऊं?

 प्रिय कोच,  प्रश्न: मैं एक कंपनी का मालिक हूं और चलाता हूं, लेकिन मेरे नेतृत्व कौशल में कभी-कभी कमी होती है।  मेरी सीनियर टीम मुझे "मि...