Tuesday 6 July 2021

अपने आप को अपनी आंतरिक शक्ति को जानो


 समस्या वही है जो व्यक्ति ने कहा।  शब्द...बस शब्द।  शब्दों का इतना शक्तिशाली प्रभाव कैसे हो सकता है?  जवाब यह है कि वे नहीं करते हैं।  क्या प्रभाव पड़ता है वह शक्ति जो हम उन शब्दों को देते हैं…उनकी हमारी रेटिंग…उनमें हमारा विश्वास।  तो अगर कोई आपको बेवकूफ कहता है, तो आप नाराज हो सकते हैं।  क्यों?  मेरा मतलब है कि आप जानते हैं कि आप मूर्ख नहीं हैं।  सबसे अधिक संभावना है कि व्यक्ति इसे भी जानता है।  नकारात्मक प्रतिक्रिया क्यों?  आप इसे अनदेखा क्यों नहीं कर सकते?  ठीक है, क्योंकि आप उस तरह से तार-तार हो गए हैं।  आप यह देखने के लिए खड़े नहीं हो सकते कि कोई कहेगा कि आप मूर्ख थे।  यह पर्याप्त नहीं है कि आप जानते हैं कि आप मूर्ख नहीं हैं।  आपको इस व्यक्ति को यह भी स्वीकार करने की आवश्यकता है।  और इसमें गलत क्या है?  मुझे लगता है कि हमारे लिए यह स्वाभाविक है कि अन्य लोग उस संदेश को पहचानें जिसे हम अपने शब्दों या कार्यों से व्यक्त करने का प्रयास कर रहे हैं (चाहे संदेश सही है या गलत)।  अफसोस की बात है कि हम कुछ भी करें, ऐसे लोग हैं जो हमेशा चीजों की व्याख्या करेंगे कि वे कैसे चुनते हैं।  मूल रूप से, आप जेम्स को कितना भी दिखाएँ कि आप कितने प्रतिभाशाली हैं, जेम्स (क्षमा करें यदि आपका नाम जेम्स है) तब भी आपको एक बेवकूफ कहेगा, और शायद यह महसूस करेगा कि वह आपसे बेहतर है।




 यह बेतुका है!  जेम्स आपसे बेहतर नहीं है।  कोई नहीं है।  आपको यह याद रखना होगा।  खुद को जानिए।  उसी से शक्ति प्राप्त करो।  आप उन लोगों के बारे में क्या करते हैं जो कहानी के आपके पक्ष को स्वीकार करने से इनकार करते हैं?  उन्हें छोड़ो।  उन पर ध्यान न दें।  अपनी बात रखने के बाद चले जाओ।  लेकिन इसमें शामिल न हों। मैं आप पर अत्यधिक धार्मिक नहीं होने जा रहा हूं, लेकिन मैं एक बात कहना चाहता हूं।  जीसस क्राइस्ट ने कहा "दूसरा गाल घुमाओ"।  मुझे लगता है कि लोग गलत व्याख्या करते हैं कि निष्क्रियता के संकेत के रूप में;  टकराव से बचने की इच्छा;  कमजोरी से भी।  मैं असहमत हूं।  मुझे लगता है कि यह किसी ऐसे व्यक्ति का कार्य है जो अपनी आंतरिक शक्ति और मूल्य के बारे में इतनी शक्तिशाली रूप से जागरूक है कि आप इसे दूर करने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं।  मुझे गाली दो, मुझे प्रताड़ित करो और मुझे मार डालो, हां।  लेकिन आप सच्चाई को कभी नहीं बदलेंगे।  जो लोग दूसरों की आहत करने वाली बातों से निपट सकते हैं, वे बहुत दूर चले जाते हैं क्योंकि वे इन शब्दों को अपने पास नहीं आने देते।  दूसरे शब्दों में, लाठी और पत्थर मेरी हड्डियों को तोड़ सकते हैं, लेकिन शब्द मुझे कभी चोट नहीं पहुंचाएंगे।  वहां कुछ कमी है।  वह बिट "... जब तक मैं उन्हें अनुमति नहीं देता"।  दूसरे क्या कहते हैं या क्या करते हैं, इस पर अपनी प्रतिक्रिया चुनना आपकी शक्ति में है।  अपने आप पर विश्वास करें, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण।  आप अनावश्यक रूप से इससे आहत हुए बिना दूसरों की नकारात्मकता का सामना करने में सक्षम होंगे।



 अपने आप में विश्वास के इस सिद्धांत को याद रखना ही मेरे क्रोध और हताशा को दूर करने के लिए पर्याप्त है।  मैं इस लेख को समाप्त करते हुए इसे धीरे-धीरे वाष्पित होते हुए महसूस कर सकता हूँ।  खुशी के दिन!  मैं आपको लगभग 2000 साल पहले मार्कस ऑरेलियस द्वारा दिए गए उद्धरण के साथ छोड़ देता हूं ... "यदि आप किसी बाहरी चीज से परेशान हैं, तो दर्द उस चीज के कारण नहीं बल्कि आपके अपने अनुमान के कारण होता है;  और यह आपके पास किसी भी क्षण निरस्त करने की शक्ति है"।

No comments:

Post a Comment

Ask Don T Tell Leadership How Do I Create Accountability As A Leader////नेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूपनेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूप में जवाबदेही कैसे बनाऊं? में जवाबदेही कैसे बनाऊं?

 प्रिय कोच,  प्रश्न: मैं एक कंपनी का मालिक हूं और चलाता हूं, लेकिन मेरे नेतृत्व कौशल में कभी-कभी कमी होती है।  मेरी सीनियर टीम मुझे "मि...