Sunday 20 June 2021

The Important Of Notes


 नोट्स बहुत शक्तिशाली होते हैं। वे दूसरों के लिए आपका धन्यवाद, प्रोत्साहन, सहानुभूति, माफी, बधाई, भावनाओं और अनुरोध व्यक्त करते हैं।


बहुत से लोग कंप्यूटर पर नोट्स बनाते हैं और उन्हें प्रिंट करते हैं या इंटरनेट के माध्यम से भेजते हैं। हालांकि, मेरा मानना ​​है कि सबसे प्रभावी नोट्स हस्तलिखित होते हैं। हस्तलिखित नोट व्यक्तिगत और दुर्लभ होता है। इससे पाठक उस पर अधिक ध्यान देगा और अधिकतम प्रभाव डालेगा।



कुछ हफ्ते पहले मैं अपने पिता के अंतिम संस्कार के लिए मिशिगन में था। वहाँ रहते हुए मैं रविवार को अपनी माँ के चर्च में गया और दूसरी बार उसके पास्टर से मिला। उनसे बात करते हुए मुझे पता चला कि उनकी मां की कुछ महीने पहले मृत्यु हो गई थी और उनके पिता गंभीर रूप से बीमार थे। वर्जीनिया के घर के रास्ते में, मेरा शिकागो ओ'हारे हवाई अड्डे पर एक पड़ाव था। अपनी कनेक्टिंग फ्लाइट की प्रतीक्षा करते हुए, मैंने नोट कार्डों का एक बॉक्स निकाला और कई नोट लिखे और उन्हें मेल किया। उनमें से एक मेरी माँ के पास्टर के लिए एक उत्साहजनक नोट था। मुझे बाद में पता चला कि वह उस नोट से इतना प्रभावित हुआ था कि वह उसे अपने चर्च ले गया और एक सभा में उसे पढ़ा। उन्होंने उपस्थित लोगों को स्पष्ट किया कि यह उनके लिए कितना प्रोत्साहन था। जब मैंने नोट लिखा तो मुझे नहीं पता था कि अगले सप्ताह के दौरान न केवल उनके पिता का निधन हो गया, बल्कि उनकी पत्नी को कैंसर का पता चला। मेरा मानना ​​है कि भगवान ने मेरे नोट का इस्तेमाल उनके जीवन में बहुत कठिन समय के दौरान उनकी मदद करने के लिए किया था। मुझे यह भी आश्चर्य होता है कि उस नोट के कारण उसने कितने अन्य लोगों से बात की थी। हो सकता है कि उनमें से कुछ अब नोट्स भी लिख रहे हों। अगर मैंने वह नोट न लिखा होता तो क्या होता?


मैं आपको नियमित रूप से नोट्स लिखना शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करूंगा। लोगों के जीवन को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करने का कितना आसान तरीका है। यदि आप इस बारे में चिंतित हैं कि शुरुआत कैसे करें, तो इस विषय पर निम्नलिखित दो पुस्तकें मेरे लिए सबसे उपयोगी रही हैं:


                                                                                                                                                                                                                                               

- मार्गरेट शेफर्ड द्वारा "हस्तलिखित नोट की कला: सभ्य संचार को पुनः प्राप्त करने के लिए एक गाइड"


- "बिजनेस नोट्स: व्यक्तिगत नोट्स लिखना जो पेशेवर संबंध बनाते हैं" फ्लोरेंस इसाक द्वारा


                                                                                                                                                        एक नोट कार्ड, पेन और स्टाम्प प्राप्त करें। किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक नोट लिखें जो आज आपके दिमाग में है। केवल भगवान ही जानता है कि आप अपने व्यस्त कार्यक्रम से कुछ वाक्य लिखने के लिए कुछ मिनटों के लिए उस व्यक्ति और दुनिया में कितना बेहतर बदलाव करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Ask Don T Tell Leadership How Do I Create Accountability As A Leader////नेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूपनेतृत्व को न बताएं मैं एक नेता के रूप में जवाबदेही कैसे बनाऊं? में जवाबदेही कैसे बनाऊं?

 प्रिय कोच,  प्रश्न: मैं एक कंपनी का मालिक हूं और चलाता हूं, लेकिन मेरे नेतृत्व कौशल में कभी-कभी कमी होती है।  मेरी सीनियर टीम मुझे "मि...